नरसिंहपुर

जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर। जिले में नवदुर्गा उत्सव, विसर्जन, दशहरा, मिलाद- उन- नबी आदि त्योहारों के दौरान शांति, कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने तथा प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक कलेक्‍टर वेद प्रकाश की अध्‍यक्षता में कलेक्ट्रेट परिसर जनसुनवाई हॉल में शनिवार को आयोजित हुई।

बैठक में अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर ने समिति के सदस्यों को शासन की नई गाइड लाइन के प्रावधानों से अवगत कराया गया। उन्होंने बताया कि आगामी त्यौहारों में प्रतिमा/ ताजिए के लिए पंडाल का आकार अधिकतम 30 बाय 45 फीट नियत किया गया है। झांकी निर्माताओं को यह प्रयास करना है कि वे संकुचित जगहों में झांकियों की स्थापना एवं प्रदर्शन नहीं करें, क्योंकि इन जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि झांकी स्थल पर श्रद्धालुओं/ दर्शकों की भीड़ एकत्र नहीं हो तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए। इसकी व्यवस्था पूर्ण रूप से आयोजकों को सुनिश्चित करनी होगी। मूर्ति विसर्जन संबंधी आयोजन समिति द्वारा किया जाएगा। मूर्ति को विसर्जन स्थल पर ले जाने के लिए अधिकतम 10 व्यक्तियों के समूह की अनुमति होगी। इसके लिए आयोजकों को पृथक से जिला प्रशासन से लिखित अनुमति प्राप्त करना आवश्यक रहेगा। कोविड संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए धार्मिक- सामाजिक आयोजन के लिए चल समारोह निकालने की अनुमति नहीं होगी। इसी के साथ ही विसर्जन के लिए भी सामूहिक चल समारोह भी अनुमत्य नहीं होगा। इसी तरह गरबे का आयोजन भी नहीं किया जाएगा।

अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर ने बताया कि रावण दहन के पूर्व परम्परागत श्रीराम के चल समारोह प्रतिकात्मक रूप से अनुमत्य होगा। नियमों का उल्लंघन होने की स्थिति में संबंधित आयोजक के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। आयोजनों की वीडियोग्राफी आवश्यक रूप से कर आयोजकों को कार्यक्रम समाप्ति के 48 घंटों में अनुविभागीय दंडाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध करानी होगी। जिले में अब दुकानें, बाजार, मॉल अपने निर्धारित समय तक खुले रह सकेंगे। लाउड स्पीकर बजाने के संबंध में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी की गई गाइड लाइन का पालन किया जाना अनिवार्य होगा।

बैठक में सदस्यों द्वारा नवरात्रि के दौरान दुर्गा प्रतिमा दर्शन के लिए महिला- पुरूष की पृथक- पृथक लाइन की व्यवस्था किये जाने का सुझाव दिया गया। इसके अलावा पंडालों में अन्य गतिविधियां न हो, इसके लिए भी पुलिसिंग की व्यवस्था हो। सदस्यों द्वारा बताया गया कि प्लाई ओवर के समीप किराना दुकानों में किराना सामग्री के अलावा भी अन्य सामान का विक्रय किया जा रहा है, इसकी भी चैकिंग पुलिस बल द्वारा लगातार हो। सदर मढ़िया के समीप निर्भया मोबाइल, महिला पुलिस बल लगातार चौकसी कर रहा है, इसकी जानकारी एसपी श्री अजय सिंह द्वारा दी गई। इसके अलावा डायल-100 पर भी सूचना दी जा सकती है। मेडिकल स्टोर्स में कफ सीरप आदि के स्टॉक की भी चेकिंग लगातार की जा रही है।

कलेक्टर वेद प्रकाश ने समिति सदस्यों से कहा कि कहा कि जिले में कोरोना का खतरा अभी भी टला नहीं है। आप सभी ने पूर्व में आयोजित किए गए त्यौहारों पर शासन-प्रशासन द्वारा निर्देशों का पालन कर पूर्ण सहयोग प्रदाय किया है। इसलिए आगामी त्यौहारों के दौरान भी जरूरी सहयोग की अपेक्षा है।

बैठक में पुलिस अधीक्षक अजय सिंह, जिला पंचायत सीईओ केके भार्गव, एडीएम जीसी डेहरिया, महंत प्रीतमपुरी, मनमोहन सलूजा, हाजी मो. शब्बीर उस्मानी, अमितेन्द्र नारोलिया, डॉ. आरके भट्ट, सुनील कोठारी, कमलेश धुर्वे, नीलेश कुमार, भगवान सिंह, विनोद श्रीवास्तव, लाल साहब जाट, हाफिज मो. इमाम साबरी, मनीष ठाकुर, मनोहर लाल साहू, अन्य अधिकारी और शांति समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 7,909,959Deaths: 119,014
Close
Close