2021-03-04
a
भोपाल

यूजी- पीजी स्टूडेंट्स अब ओपन बुक के माध्यम से घर बैठे ही दे सकेंगे एक्जाम, नेट या एप पर मिलेगा पेपर

भोपाल। मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कोरोना महामारी के भयावह रूप लेने के बाद अब विश्वविद्यालय स्टूडेंट के लिए बड़ा निर्णय लिया है। अब विश्वविद्यालय में होने वाली स्नातक (UG) और स्नातकोत्तर (PG) परीक्षा घर बैठकर दी जा सकेगी। इससे छात्रों को फायदा मिलेगा। मंत्री यादव ने साफ कर दिया है कि अब सभी यूजी और पीजी के विद्यार्थी को नेट पर या एप के माध्यम से पेपर मिलेगा। घर पर ही कॉपी या खाली पेज पर लिख कर पास के सेंटर पर जमा करना होगा।

कोरोना संक्रमण में जिस तरह वायरस घातक होता जा रहा है। उसको लेकर अब राज्य शासन किसी भी तरह का रिस्क लेना नहीं चाहता है। उसको देखते हुए मप्र उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने खुद का वीडियो जारी कर विश्वविद्यालय के स्नातक और स्नातकोत्तर के छात्रों के लिए सूचना जारी की है।

पास के कलेक्शन सेंटर पर जमा करना होगी कॉपी

उच्च शिक्षा मंत्रालय ने काफी दिनों से स्टूडेंट में बन रही असमंजस की स्थिति को देखते हुए स्पष्ट कर दिया है कि अब स्नातक और स्नातकोत्तर की सभी परीक्षा घर बैठ कर देना होगी। इसके तहत पास के कलेक्शन सेंटर पर कॉपी तय समय सीमा में विद्यार्थियों को सेंटर पर जाकर जमा करनी होगी। मंत्री यादव ने कहा प्रदेश के किसी भी छात्र को अब कॉलेज जाकर परीक्षा नहीं देना होगा। ओपन बुक के माध्यम से घर बैठे सभी स्टूडेंट के परीक्षा देने पर सीएम शिवराजसिंह से चर्चा कर ली गई। इस बात पर उन्होंने सहमति दी है।

यादव ने कहा कि मैं सभी से आग्रह करता हूं, ओपन बुक परीक्षा प्रणाली के निर्णय का सभी पालन करें। सभी को कोरोना महामारी से सुरक्षित रखने के भाव से यह निर्णय लिया गया है। आपको बता दें कि इससे पहले कॉलेज ओपन बुक परीक्षा कक्षाओं में होने वाली थी। किसी न किसी कारण से यह निर्णय टलता रहा।

2021-03-04
a

Related Articles

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 24,046,809Deaths: 262,317
Close
Close