2021-03-04
a
भोपाल

MP BOARD EXAM 2021: अब शिक्षकों की टीम कराएगी बारहवीं के विद्यार्थियों की परीक्षा की तैयारी

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं व बारहवीं की परीक्षाएं जून में ली जाएगी। हालांकि दसवीं की परीक्षा लिए जाने की संभावना नहीं है, लेकिन बारहवीं की परीक्षा आयोजित की जाएगी। अब विद्यार्थियों के पास एक माह का समय शेष है। इस एक माह के समय में विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी कराने की जिम्मेदारी शिक्षकों को दी गई है। इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने सभी जिलों में विषय विशेषज्ञों का पैनल बनाने के निर्देश दिए हैं, ताकि एक माह के दौरान विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी के दौरान होने वाली समस्याओं का समाधान मिल सके। प्रत्येक विषय के शिक्षकों का समूह बनाया जाएगा। सभी का वाट्सएप ग्रुप बनाकर विद्यार्थियों को उस ग्रुप में जोड़ा जाएगा, ताकि उनकी समस्याओं का समाधान किया जा सके। विभाग ने 3 मई तक इस पैनल को तैयार करने के निर्देश दिए हैं।
प्रत्येक विषय के चार लिए विशेषज्ञ होंगे
जिलेवार बारहवीं के प्रत्येक विषय के लिए विषय विशेषज्ञों के समूह तैयार किया जाएगा। प्रत्येक विषय में कम से कम चार विशेषज्ञों के पैनल बनाएं जाएंगे। यह पैनल विद्यार्थियों के प्रश्नों एवं समस्याओं का निराकरण करेगा। वाट्सएप ग्रुप पर विद्यार्थी प्रश्न भेजेंगे। जिनका निराकरण पैनल में शामिल विषय विशेषज्ञ करेंगे। किसी के पास जो भी प्रश्न आएंगे वे उन प्रश्नों के जवाब ग्रुप में शेयर करेंगे, ताकि बार-बार एक ही प्रश्न का उत्तर पुन: न बनाना पड़े।
इनका कहना भोपाल जिले में 40 शिक्षकों की टीम बनाई गई है। सभी के वाट्सएप ग्रुप भी बनाए गए हैं। अब सभी विद्यार्थियों के नंबर जोड़े जा रहे हैं।
नितिन सक्सेना, जिला शिक्षा अधिकारी

2021-03-04
a

Related Articles

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 24,046,809Deaths: 262,317
Close
Close