2021-03-04
a
नरसिंहपुर

कलेक्टर ने किया शहर के प्राइवेट अस्पतालों सहित जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण

आयुष्मान योजना के अंतर्गत मिले नि:शुल्क उपचार

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

नरसिंहपुर। कलेक्टर वेद प्रकाश ने गुरूवार को नीखरा हॉस्पिटल, पराडकर हॉस्पिटल, अग्रवाल हॉस्पिटल सहित जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया।
शहर के प्राइवेट अस्पतालों के निरीक्षण के दौरान अस्पताल संचालकों से वर्तमान में उनके अस्पताल में इलाज करा रहे कोरोना संक्रमित मरीजों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राही जिसका उपचार हो रहा है उससे किसी भी प्रकार की राशि न ली जाये। उसका उपचार पूर्णत: निशुल्क रहेगा। सरकार द्वारा इसके लिये विशेष पैकेज प्रदान किया गया है। अस्पताल में उपलब्ध बेड में से 50 प्रतिशत बेड आयुष्मान कार्ड धारकों के लिये आरक्षित रखे जावें। इस दौरान अस्पताल परिसर में मौजूद लोगों से चर्चा करते हुये उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना के अंतर्गत किसी परिवार के एक व्यक्ति का अगर कार्ड है तो उसके पूरे परिवार को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने संचालकों से अस्पताल परिसर में इस आशय के फ्लैक्स, बैनर भी लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि फ्लैक्स, बैनरों में इस योजना की जानकारी स्पष्ट रूप से उल्लेखित हो।
इसके बाद कलेक्टर जिला चिकित्सालय पहुंचे। यहां उन्होंने आयुष्मान कक्ष में कार्य कर रहे स्टॉफ से चर्चा की। आयुष्मान योजना समन्वयक द्वारा बताया गया कि जिला अस्पताल में इलाजरत व्यक्ति जो आयुष्मान योजना की पात्रता रखता है, अगर उसके पास कार्ड नहीं है, तो उसका कार्ड यहां से बनाया जाता है। इस दौरान उन्होंने सिविल सर्जन डॉ. अनीता अग्रवाल से पूछा कि अस्पताल में सभी डॉक्टर्स व स्टॉफ मौजूद रहता है अथवा नहीं? सिविल सर्जन ने बताया कि अस्पताल में सभी डॉक्टर्स ड्यूटी पर रहते हैं। दवाईयां भी पर्याप्त उपलब्ध है। कोविड संक्रमण रोकथाम एवं बचाव के लिये पर्याप्त संख्या में पीपीई किट, हैण्ड ग्लब्स भी उपलब्ध हैं।
इस दौरान उन्होंने कोविड वार्ड में उपचाररत रोहित सिंघल दुबे से वीडियो कॉल के माध्यम से चर्चा भी की। उन्‍होंने श्री दुबे से पूछा कि इलाज में किसी भी प्रकार की समस्या तो नहीं। श्री रोहित ने बताया कि उन्हें भोजन नाश्ता, दवाई समय पर मिलती है। कलेक्टर वेद प्रकाश ने युवक का हौसला बढ़ाते हुये कहा कि घबराने की आवश्यकता नहीं है, आप शीघ्र स्वस्थ होकर लौटेंगे।

2021-03-04
a

Related Articles

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 29,359,155Deaths: 367,081
Close
Close