2021-03-04
a
मध्य प्रदेश

बीमार अस्पताल अब हो जाएगा ठीक

क्षेत्रीय विधायक व उद्योग मंत्री राजवर्धनसिंह के प्रयासों से बदनावर में ही आईसीयू वार्ड तैयार

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
निलेश सावंत बदनावर। क्षेत्रीय विधायक व उद्योग मंत्री राजवर्धनसिंह दत्तीगांव के लगातार प्रयासों से कोरोना की दूसरी लहर में भी संक्रमित मरीजों को अन्य कई रेफर करने की बजाय बदनावर में ही आईसीयू वार्ड तैयार कर भर्ती कर उपचार किया गया। इस दौरान अस्पताल में कई आवश्यक संसाधन भी जुटाए गए। सीटी स्केन मशीन, डिजीटल एक्सरे, वेंटिलेटर और ऑक्सीजन प्लांट आदि के भी प्रयास जारी है जल्द ही इनकी सौगात भी बदनावर को मिल जाएगी।
उपकरणों के साथ ही संचालको की भी है आवश्यकता
बदनावर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में वर्षों से चिकित्सक व अन्य विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी वर्षों से है। किंतु जिस प्रकार से विधायक राजवर्धनसिंह दत्तीगांव क्षेत्र में डटे हुए है आमजन को लगने लग गया है कि अब बीमार का अस्पताल में सही तरीके से इलाज हो जाएगा। यहां लंबे समय से टेक्निशियनों की भी आवश्यकता महसूस की जा रही है ताकि उपलब्ध कराए जा रहे संसाधनों का सही उपयोग हो सके।
आगामी दिनों में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए अब यहां शासकीय अस्पताल में बच्चों के उपचार हेतु आइसोलेशन वार्ड तैयार किया जाएगा। जिसके लिए निर्माणाधीन दो मंजिला भवन में 20 बेड की व्यवस्था की जा रही है। अभी यहां 150 लीटर प्रति मीनिट ऑक्सीजन की उत्पादन क्षमता का मिनी प्लांट स्थापित किया जा चुका जबकि यहां के साथ ग्राम -कोद एवं कानवन में भी बड़े ऑक्सीजन प्लांट आगामी दिनों में स्थापित किए जाएंगे।
वर्तमान में डिजीटल एक्सरे मशीन, एक बड़ी एवं मिनी वेंटिलेटर, एक बाइपेप मशीन उपलब्ध है। जबकि बदनावर के साथ ही कानवन में सीटी स्केन मशीन लगाने की तैयारी भी कर ली गई है। हालांकि इन मशीनों एवं उपकरणों को लगाने के बाद भी इनके संचालन हेतु टेक्निशियनों की आवश्यकता रहेगी। इसके साथ ही डॉक्टर, रेडियोलाजिस्ट, एनेस्थेसिया, शिशु रोग विशषेज्ञ एवं मशीनों के संचालन हेतु टेक्नीशियनों की आवश्यकता होगी। वर्तमान में कोविड आईसीयू प्रभारी डॉ. संदीप श्रीवास्तव, आइसोलेशन वार्ड इंचार्ज डॉ. अश्विनी खंडकर व डॉ. लखन जमरे एवं तीन स्टाफ नर्स व दो वार्डबाय मिलकर कोविड हॉस्पिटल की तमाम व्यवस्था देख रहे हैं। यहां के आइसीयू वार्ड में इंदौर, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, देवास जिले के साथ ही राजस्थान के भी मरीज उपचार के लिए भर्ती हुए थे। जो समय पर उपचार मिलने से स्वस्थ होकर अपनों के बीच अपने घर लौट चुके हैं।
2021-03-04
a

Related Articles

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 29,359,155Deaths: 367,081
Close
Close