2021-03-04
a
नरसिंहपुर

देवता दे रहे वैक्सीन लगवाने का संदेश ग्रामवासियों के आकर्षण का केन्द्र बने लोक कलाकार

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

नरसिंहपुर। जिले के गांवों में पहुंचकर देवता लोगों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने का संदेश दे रहे हैं। जब देवता का भेष रखकर लोक कलाकार गांव पहुंचते हैं, तो वे महिलाओं, पुरूषों, बुजुर्गों व बच्चों के लिए कौतूहल और आकर्षण का केन्द्र बन जाते हैं। भगवान शंकर, श्रीराम व श्रीकृष्ण का भेष रखकर जब वे विभिन्न लोक कथाओं/ पौराणिक आख्यानों का जिक्र कर कोविड- 19 की वैक्सीन लगवाने की समझाइश देते हैं, तो उनकी मनोरम प्रस्तुति लोगों का ध्यान खींचती है।
नाट्य लोक संस्था जबलपुर के कलाकार विनय शर्मा के संचालन में जिले के गांवों में वैक्सीन लगवाने के लिए ग्रामवासियों में अलख जगा रहे हैं। वे नुक्क्ड़ नाटक के माध्यम से अपनी बातों को बड़े प्रभावी ढंग से लोगों के बीच रखते हैं। ये देवता के भेषधारी कलाकार ग्रामवासियों को बता रहे हैं कि कोरोना जैसी महामारी कितनी घातक है। इससे बचने के लिए सबसे प्रभावी एवं पूरी तरह सुरक्षित साधन वैक्सीन है। ये कलाकार मास्क लगाने और कोरोना गाइड लाइन का पालन करने की समझाइश भी प्रभावी तरीके से दे रहे हैं। वे वैक्सीनेशन के बारे में भ्रांतियों को दूर कर ग्रामीणों की शंकाओं का समाधान भी कर रहे हैं।
भगवान श्री कृष्ण के रूप में पराग तेलंग, शंकर के रूप में शैलेन्द्र राजपूत और श्रीराम के रूप में राहुल झारिया जब लोक कथाओं के माध्यम से वैक्सीन लगवाने की बात करते हैं, तो लोग ध्यान से उनकी बात सुनते हैं।
ये कलाकार अब तक जिले के ग्राम डांगीढाना, चीलाचौन, सूरजगांव, डोंगरगांव, झिरीकला, अंडिया, खमरिया, बरगी, धमना व बौछार में नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति कर चुके हैं।

2021-03-04
a

Related Articles

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 29,359,155Deaths: 367,081
Close
Close