2021-03-04
a
खेल

श्रीलंका दौरे में भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे शिखर धवन

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

मुम्बई। अनुभवी बल्लेबाज शिखर धवन की कप्तानी में भारतीय टीम अगले माह जुलाई में श्रीलंका दौरे पर जाएगी। भारतीय टीम अपने इस दौरे में तीन एकदिवसीय  और इतने ही टी20 मैच भी खेलेगी, ये सभी मैच कोलंबो में खेले जाएंगे। इस टीम की उपकप्तानी अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को सौंपी गयी है। 20 सदस्यीय इस टीम में युवाओं के साथ ही अनुभवी खिलाड़ी भी शामिल हैं। टीम इंडिया में उन खिलाड़ियों को विशेष रुप से अवसर मिला है, जिन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अच्छा प्रदर्शन किया था। आईपीएल के निलंबित हुए सत्र के पहले हिस्से में अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ियों पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, नीतीश राणा, चेतन सकारिया, वरुण चक्रवर्ती और संजू सैमसन को इस दौरे के लिए शामिल किया गया है। इन सभी ने आईपीएल 14 के 29 मैचों में अपने प्रदर्शन से चयन समिति का ध्यान खींचा था। पृथ्वी और सैमसन को इससे पहले भी भारतीय टीम में खेलने का मौका मिल मिला था पर ये दोनो ही अपनी जगह पक्की करने में नाकाम रहे। वहीं, पडिक्कल, गायकवाड़, राणा और सकारिया का पहली बार टीम इंडिया में चयन हुआ है। 
इन खिलाड़ियों का आईपीएल-14 के पहले सत्र में अच्छा प्रदर्शन रहा है। दिल्ली कैपिटल्स की ओर से युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी ने 8 मैचों में करीब 39 की औसत से 308 रन बनाए। वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स के नीतीश राणा कई वर्षों में टीम इंडिया में जगह का इंतजार कर रहे थे। संजू सैमसन: आईपीएल-14 का पहला शतक राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने ही बनाया था। 
ऋतुराज गायकवाड़: चेन्नई सुपर किंग्स के इस ओपनर ने आईपीएल में पिछले साल डेब्यू किया था। ऋतुराज ने अपनी बल्लेबाजी से हर किसी को प्रभावित किया। 
चेतन सकारिया: राजस्थान रॉयल्स के इस युवा गेंदबाज के लिए पिछले कुछ महीने बेहद मुश्किल रहे हैं। साल की शुरुआत में सकारिया ने अपने भाई को खोया था. इसके कुछ महीने बाद उनके पिता की भी कोरोना से मौत हो गई। राजस्थान का ये गेंदबाज जब आईपीएल खेल रहा था तो उस दौरान ही उन्हें पिता के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी मिली थी. लेकिन इन तमाम मुश्किलों के बाद भी सकारिया ने अच्छा प्रदर्शन किया। 
देवदत्त पडिक्कल: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के युवा ओपनर देवदत्त पडिक्कल ने पहले कोरोना को मात दी और बाद में अपनी बल्लेबाजी से विरोधी टीमों को पस्त किया। पडिक्कल ने आईपीएल-14 में 6 मैच खेले और 39 की औसत से 196 रन बनाए। वरुण चक्रवर्ती: ‘मिस्ट्री स्पिनर’ वरुण चक्रवर्ती ने पिछले दो वर्षों में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। चक्रवर्ती आईपीएल में कोलकाता नाइट नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए महत्वपूर्ण गेंदबाज बन गए हैं। 
टीम इस प्रकार है : शिखर धवन (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार (उप कप्तान), पृथ्वी साव, देवदत्त पडीक्कल, रूतुराज गायकवाड, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, नितीश राणा, इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, के गौतम, कृणाल पंड्या, कुलदीप यादव, वरूण चक्रवर्ती, दीपक चाहर, नवदीप सैनी और चेतन सकारिया।
नेट गेंदबाज : ईशान पोरेल, संदीप वारियर, अर्शदीप सिंह, साई किशोर, सिमरजीत सिंह। 
भारत और श्रीलंका वनडे सीरीज का कार्यक्रम इस प्रकार है। 
पहला मैच   – 13 जुलाई 
दूसरा मैच।  – 16 जुलाई
तीसरा मैच  – 18 जुलाई 
भारत बनाम श्रीलंका टी20आई सीरीज का शेड्यूल 
पहला मैच  – 21 जुलाई 
दूसरा मैच   – 23 जुलाई
तीसरा मैच  – 25 जुलाई

2021-03-04
a

Related Articles

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 31,440,951Deaths: 421,382
Close
Close