2021-03-04
a
नरसिंहपुर

कलेक्टर ने किया जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण

नरसिंहपुर। कलेक्टर रोहित सिंह ने शनिवार को जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने दवा वितरण केन्द्र, सोनोग्राफी रूम, प्रसव पूर्व कक्ष, ट्राइऐज रूम, ओपीडी, लिफ्ट, प्रसाधन, शिशु वार्ड, नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई, आईसीयू, जिला टीकाकरण केन्द्र, ऑक्सीजन प्लांट, सेंट्रल पैथोलॉजी लैब, रसोई, आदि की स्थिति को देखा और मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देशित किया।

अस्पताल में हो बेहतर साफ- सफाई

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर रोहित सिंह ने सख्त लहजे में कहा कि अस्पताल में गंदगी नहीं हो। मरीजों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। लिफ्ट में गंदगी होने पर तत्काल इसे साफ करवाने कहा। उन्होंने कहा कि अस्पताल को बेहतर बनाने के लिए कक्षों में आकर्षक पोस्टर एवं पेंटिंग कार्य करवाया जाये। मरीजों को सभी स्वास्थ्य संबंधी मूलभूत सुविधायें उपलब्ध हो।

अस्पताल में हो परिजनों के लिए बेहतर बैठक व्यवस्था

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर रोहित सिंह ने कहा कि अस्पताल आने वाले मरीजों एवं उनके परिजनों की अस्पताल एवं परिसर में बेहतर बैठक व्यवस्था हो। अस्पताल में स्थित रसेाई का निरीक्षण करते हुए कहा कि पेयजल एवं भोजन की बेहतर गुणवत्ता हो। मरीजों को दिये जाने वाले भोजन की गुणवत्ता के साथ किसी भी प्रकार का समझौता नहीं हो। प्रसाधनों में साफ- सफाई नियमित रूप से की जायें। परिजनों के बैठने वाले स्थानों पर पंखे एवं बिजली की व्यवस्था रहे। परिसर में बंद पड़ी लिफ्ट को सुधरवाने के निर्देश भी उन्होंने दिये। उन्होंने कहा कि एक मरीज के लिए एक बेड हो इसकी व्यवस्था की जाये।

कक्षों के बाहर हो स्पष्ट नाम

कलेक्टर रोहित सिंह ने कहा कि अस्पताल के विभिन्न कक्षों के बाहर उनका नाम बड़े अक्षरों में हिंदी में सरल एवं स्पष्ट शब्दों में उल्लेखित हो, जिससे कि मरीजों का उनके साथ आये परिजनों को किसी भी प्रकार की तकलीफ नहीं हो। अस्पताल में फायर सेफ्टी उपकरण चालू रहे।

दवा वितरण केन्द्र से ली दवाईयों की जानकारी

निरीक्षण में कलेक्टर रोहित सिंह ने नि:शुल्क दवा वितरण केन्द्र पर जाकर वहां उपलब्ध दवाईयों की जानकारी ली। उन्होंने मौजूद स्टाफ से कहा कि दवाईयां जो उपलब्ध नहीं हैं, उसकी सूची बनाकर प्रदान करें। आयुष्मान कार्ड केन्द्र में जाकर वहां बनने वाले कार्डों की भी विस्तृत जानकारी ली।

मरीजों से की चर्चा

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर रोहित सिंह ने इलाज के लिए आये मरीजों एवं उनके परिजनों से भी चर्चा की। कन्हारपानी से इलाज के लिए आयी श्रीमती कौशल्याबाई का कुशलक्षेम पूछते हुए उन्होंने कहा कि दवाई, भोजन समय पर मिलता है या नहीं। इलाज में किसी प्रकार की समस्या तो नहीं। इसके पश्चात उन्होंने जिला टीकाकरण स्टोर कक्ष, आईसीयू एवं परिसर में स्थित ऑक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, सहायक कलेक्टर नागार्जुन बी गौंड़ा, एसडीएम राधेश्याम बघेल, सीएमएचओ डॉ. मुकेश जैन, सिविल सर्जन डॉ. अनीता अग्रवाल, अन्य अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग का अमला मौजूद था।

2021-03-04
a

Related Articles

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 33,347,325Deaths: 443,928